Pages

Search This Website

Thursday, February 1, 2024

अक्षर भुवन संग्रहालय : Latest Update 3D Video

अक्षर भुवन संग्रहालय : Latest Update 3D Video


वडताल स्वामीनारायण मंदिर द्वारा गोमती झील के किनारे एक भव्य महल जैसा अक्षर भुवन बनाया जा रहा है। जिसका करीब 30 फीसदी काम पूरा हो चुका है. 4,70,150 वर्ग फुट में आकार ले रहे अक्षर भुवन का निर्माण मूल भारतीय परंपरा के अनुरूप किया जा रहा है। इस संबंध में वड़ताल मंदिर के कोठारी डॉक्टर संत वल्लभस्वामी ने गुजराती जागरण से खास बातचीत की। जिसे हम यहां प्रस्तुत कर रहे हैं।



अक्षर भुवन के निर्माण में कहीं भी लोहे और सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा


अक्षर भुवन के निर्माण और इसकी विशेषताओं के बारे में बात करते हुए वड़ताल मंदिर के कोठारी डॉक्टर संतवल्लभ स्वामी ने कहा, ”फिलहाल वड़ताल में गोमती झील के किनारे संग्रहालय के ग्राउंड फ्लोर पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इससे पहले इसके आधार पर डेढ़ लाख वर्ग फीट में 3 फीट ऊंचा चूना पत्थर का स्लैब बनाया गया है। जिस पर चार फीट ग्रेनाइट पत्थर की परत चढ़ाई गई है। अक्षर भुवन के निर्माण में कहीं भी लोहे या सीमेंट का उपयोग नहीं किया जाएगा। पूरे अक्षर भुवन का निर्माण भारतीय पौराणिक निर्माण परंपरा के अनुसार किया जा रहा है। यह पूरा संग्रहालय 2 हजार साल तक बरकरार रहेगा। पूरा संग्रहालय 18 से घिरा हुआ है। 5 फीट चौड़ी ग्रेनाइट की दीवार बनेगी और डेढ़ फीट की लाल पत्थर की ग्लेडिंग होगी हो गया।









अक्षर भुवन की इमारत पर भूकंप के झटके का भी कोई असर नहीं पड़ेगा

डॉ. संतवल्लभ स्वामी ने यह भी कहा, “जब नींव का काम पूरा हो गया, तो हमने भूकंपरोधी के लिए 1200 टन से अधिक के जैक के साथ दबाव की जांच की। नींव बरकरार रही और बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हुई। इसलिए यह कहा जा सकता है कि भूकंप के किसी भी झटके से अक्षर भुवन की इमारत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस अक्षर भुवन में 4 बड़े गुंबद, 31 छोटे गुंबद, 16 समरान होंगे। संग्रहालय के अंदर एक वीआईपी स्वागत कक्ष, 9 बड़े प्रदर्शनी हॉल और संत आश्रम बनाया जाएगा। यह डिज़ाइन लोगों को नवधा भक्ति के दर्शन करने की अनुमति देगा। इस कमल की प्रत्येक पंखुड़ी पर 16 फीट की शुद्ध पीतल की मूर्ति रखी जाएगी और बीच में भगवान स्वामीनारायण की 52 फीट ऊंची मूर्ति रखी जाएगी।





चार लेयर का काम पूरा हो चुका है और पांचवीं लेयर का काम जारी है

डॉ. संत वल्लभस्वामी ने आगे कहा, “अक्षर भुवन के ग्राउंड फ्लोर में 68 X 36 X 36 टन का खड़साल तैयार किया गया है. इस पर 44 X 44 X 30 वर्ग फीट की कुंभी लगाई जाएगी. 340 टुकड़े लगाए गए हैं. बाद में इसके ऊपर मुख्य भाग स्थापित किया जाएगा। 18 नग ब्रिकेट लगाए गए हैं, काम अभी चल रहा है। इसलिए स्तंभों के बीच 36 X 36 X 101 वर्ग फुट आकार के 564 मेहराब स्थापित किए जाएंगे। जिनमें से 112 मेहराब लगाए जा चुके हैं और एक और मेहराब लगाने का काम चल रहा है। भरनी में 78 X 78 X 22 के 51 X 51 .जिसमें चार लेयर का काम पूरा हो चुका है और पांचवी लेयर का कार्य प्रगति पर है।



अक्षर भुवन का काम अगले साढ़े तीन साल में पूरा हो जायेगा

डॉ. संतवल्लभ स्वामी ने आगे कहा, “पिछले साल राजस्थान से लाया गया 4000 टन चूना इस्तेमाल किया गया था और इस साल 1680 टन इस्तेमाल किया गया है. इसलिए शाम तक 9 X 7 X 15 वर्ग फीट आकार की 1,32,713 गांठें लगाई जा चुकी हैं और अन्य लगाई जा चुकी हैं.” स्थापित किया जा रहा है। वर्तमान में 150 कारीगर प्रतिदिन 16-16 घंटे काम कर रहे हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि यह अक्षर भुवन अगले साढ़े तीन वर्षों में पूरा हो जाएगा।


भगवान स्वामीनारायण द्वारा उपयोग की गई वस्तुओं को अक्षर भुवन में प्रदर्शित किया जाएगा


अक्षर भुवन में प्रदर्शित की जाने वाली वस्तुओं के बारे में डॉ. संतवल्लभ स्वामी ने कहा, “इस अक्षर भुवन में भगवान स्वामीनारायण के जीवन में उपयोग की जाने वाली वस्तुएं स्वर्ण भाला, धनुष और तीर, धरमपुर राजमा कुशल कुँवरबा, नवलखोरा द्वारा दिया गया जरी का बुना हुआ मुकुट हैं।” गायकवाड़ सरकार द्वारा दान किया गया हार, भगवान स्वामीनारायण के नाखून, अस्थि, केश, चरणराज, मोजड़ी, खेस, 51 वाट की आरती, शॉल आदि जनता के लिए प्रदर्शित किए जाएंगे।